Boxing
भारत की बेटी Pooja Tomar ने अमेरिका में लहराया तिरंगा, UFC में मुकाबला जीतने वाली पहली महिला बनी

भारत की बेटी Pooja Tomar ने अमेरिका में लहराया तिरंगा, UFC में मुकाबला जीतने वाली पहली महिला बनी

पूजा तोमर ने अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) में मुकाबला जीतने वाली देश की पहली मिश्रित मार्शल आर्ट (MMA) फाइटर बनकर इतिहास रच दिया है।

Puja Tomar UFC: भारत की पूजा तोमर ने अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) में मुकाबला जीतने वाली देश की पहली मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) फाइटर बनकर इतिहास रच दिया है। पूजा तोमर ने यह उपलब्धि यूएफसी लुइसविले में हासिल की, जहां उन्होंने शनिवार को स्ट्रॉ-वेट (52 किग्रा) डिवीजन में ब्राजील की रेयान डॉस सैंटोस पर विभाजित निर्णय से जीत हासिल की।

नवोदित तोमर का मुकाबला उनके पक्ष में 30-27, 27-30, 29-28 के स्कोर के साथ समाप्त हुआ। अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद, तोमर ने आभार और गर्व व्यक्त किया।

उसने सोनी स्पोर्ट नेटवर्क को बताया, “यह जीत मेरी जीत नहीं है। यह जीत सभी भारतीय फैंस और सभी भारतीय सेनानियों के लिए है। पहले, हर कोई सोचता था कि भारतीय सेनानी कहीं नहीं टिकते। मैंने केवल यही सोचा था कि मुझे जीतना है और दुनिया को दिखाना है कि भारतीय सेनानी हारे नहीं हैं।”

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना गांव में जन्मे तोमर पांच बार के राष्ट्रीय वुशु चैंपियन हैं और कराटे और तायक्वोंडो में भी उनकी पृष्ठभूमि है। अपने आत्मविश्वास के बावजूद, उन्होंने सुधार के क्षेत्रों को स्वीकार किया। “मुझे जीत का भरोसा था, मैंने बहुत आक्रमण किया। लेकिन मैं अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाया। दूसरे दौर में मुझे दबाव महसूस हुआ। मुझे टेकडाउन जैसे कई कौशल में सुधार करने की जरूरत है।”

Editors pick