Athletics
Tokyo Paralympics 2021 India: ओलंपिक के बाद अब देश की नजरें पैरालंपिक खेलों पर, खेल जगत ने भेजे शुभकामनाओं के संदेश

Tokyo Paralympics 2021 India: ओलंपिक के बाद अब देश की नजरें पैरालंपिक खेलों पर, खेल जगत ने भेजे शुभकामनाओं के संदेश

Tokyo Paralympics 2021 India: opening ceremony में भारत के पांच खिलाड़ी और छह अधिकारी में हिस्सा लेंगे: टोक्यो पैरालंपिक में Indian players
Tokyo Paralympics 2021 India: ओलंपिक के बाद अब देश की नजरें पैरालंपिक खेलों पर, खेल जगत ने भेजे शुभकामनाओं के संदेश: टोक्यो ओलंपिक के बाद अब देश की नजरें टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों पर होंगी। मंगलवार (24 अगस्त) से शुरू हो टोक्यो पैरालंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के 5 खिलाड़ी और 6 अधिकारी […]

Tokyo Paralympics 2021 India: ओलंपिक के बाद अब देश की नजरें पैरालंपिक खेलों पर, खेल जगत ने भेजे शुभकामनाओं के संदेश: टोक्यो ओलंपिक के बाद अब देश की नजरें टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों पर होंगी। मंगलवार (24 अगस्त) से शुरू हो टोक्यो पैरालंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के 5 खिलाड़ी और 6 अधिकारी हिस्सा लेंगे। उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों की संख्या पर कोई सीमा नहीं है लेकिन अब तक सिर्फ सात भारतीय प्रतिस्पर्धी टोक्यो पहुंचे हैं।

भारतीय दल के मिशन प्रमुख गुरशरण सिंह ने रविवार को पीटीआई से कहा कि मंगलवार को टोक्यो पैरालंपिक के उद्घाटन समारोह में देश के दल से सिर्फ छह अधिकारियों को हिस्सा लेने की मंजूरी मिली है।

यह भी पढ़ें – पैरा एथलीट Devendra Jhajharia ने कहा- स्वर्ण पदक जीतकर Neeraj Chopra ने भाला फेंक को पहचान दिलाई, हम भी जीतेंगे गोल्ड

इन सात में से भी दो टेबल टेनिस खिलाड़ियों सोनल पटेल और भाविना पटेल की बुधवार को स्पर्धाएं हैं और इसलिए वे उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगी। जापान के राजा नारुहितो खेलों की शुरुआत की घोषणा करेंगे। भारत के मिशन प्रमुख और भारतीय पैरालंपिक समिति के महासचिव गुरशरण ने पीटीआई को बताया- उद्घाटन समारोह में सिर्फ छह अधिकारियों को स्वीकृति मिली है जबकि खिलाड़ियों के लिए कोई सीमा नहीं है। उन्होंने कहा- दो टेबल टेनिस खिलाड़ियों की अगले दिन बुधवार को स्पर्धाएं हैं इसलिए वे उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे।

आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने टोक्यो में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे इन पैरालंपिक खिलाड़ियों की हौसला अफजाई के लिए अपना समर्थन जताते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी है।

भारतीय क्रिकेट टीम के साथ इंग्लैंड में मौजूद तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने भी ट्वीट कर पैरा एथलीट्स को शुभकामनाएं भेजी।

Tokyo Paralympics 2021 India: ये खिलाड़ी हो सकते हैं शामिल

जिन पांच खिलाड़ियों के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने की उम्मीद है उसमें ध्वजवाहक मरियप्पन थंगावेलू, चक्का फेंक के विनोद कुमार, भाला फेंक के टेकचंद और पावरलिफ्टर जयदीप और सकीना खातून शामिल हैं।

उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने वाले छह में से चार अधिकारी तय हैं जो मिशन प्रमुख, उप मिशन प्रमुख अरहान बगाती, कोविड-19 मुख्य संवाद अधिकारी वीके डब्बास और मरियप्पन के कोच तथा पैरा एथलेटिक्स प्रमुख सत्यनारायण हैं।

यह भी पढ़ें – Tokyo Paralympics Opening Ceremony Live: India’s Tek Chand leads contingent Follow Live Updates

भारतीय खिलाड़ियों का तीसरा दल सोमवार को रवाना होगा लेकिन ट्रेनिंग की स्वीकृति मिलने से पहले इन्हें पृथकवास से गुजरना होगा। भारत के पैरालंपिक के इतिहास के सर्वाधिक 54 खिलाड़ी टोक्यो खेलों में हिस्सा लेंगे और देश को इस बार अपने सर्वाधिक पदक जीतने की उम्मीद है। टोक्यो में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए ओलंपिक की तरह पैरालंपिक में भी स्टेडियमों में दर्शकों के आने पर प्रतिबंध होगा। पीटीआई भाषा

Editors pick