Athletics
Bajrang Punia wins bronze medal: Bajrang vs Niyazbekov- बजरंग पुनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत ने की रेसलिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी

Bajrang Punia wins bronze medal: Bajrang vs Niyazbekov- बजरंग पुनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत ने की रेसलिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी

Bajrang Punia wins bronze medal, bajrang Punia, Bajrang Punia at Olympics, Bajrang Punia live, India at Tokyo Olympics, India Wrestling Tokyo Olympics, Tokyo Olympics Wrestling LIVE Streaming
Bajrang Punia wins bronze medal: Bajrang vs Niyazbekov- बजरंग पुनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत ने की रेसलिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी-  टोक्यो ओलंपिक में शनिवार (7 अगस्त) को पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा भारवर्ग में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। उन्होंने कजाखस्तान के […]

Bajrang Punia wins bronze medal: Bajrang vs Niyazbekov- बजरंग पुनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत ने की रेसलिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी-  टोक्यो ओलंपिक में शनिवार (7 अगस्त) को पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा भारवर्ग में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। उन्होंने कजाखस्तान के दौलेट नियाजबेकोव (Bajrang vs Niyazbekov) को 8-0 से रौंद दिया।

ओलंपिक में यह भारत ने रेसलिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी की। सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने 2012 के लंदन खेलों में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था। रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में गुरुवार को 57 किग्रा में रजत पदक जीता था।

Bajrang Punia wins bronze medal

  • बजरंग को दो अंक और मिल गए। वे अब 8-0 से इस मैच को जीत चुके हैं।
  • आखिरी मिनट में बजरंग ने दौलेट को नीचे पटकते हुए दो अंक और हासिल किए। वे अब 6-0 से आगे है। बजरंग ब्रॉन्ज जीतने के करीब हैं।
  • बजरंग ने दूसरे हाफ में शानदार कुश्ती दिखाते हुए कजाखस्तान के रेसलर पर दबाव बनाया। उन्हें दो अंक फिर से मिल गए हैं। वे मैच में 4-0 से आगे चल रहे हैं।
  • बजरंग को दूसरा अंक मिल गया है। वे पहले हाफ के समाप्त होने पर 2-0 से आगे चल रहे हैं।
  • भारत के बजरंग को एक अंक मिल गया है। वे मुकाबले में फिलहाल 1-0 से आगे चल रहे हैं। एक्टिविटी टाइम में नियाजबेकोव अंक हासिल नहीं कर सके इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।
  • भारत के स्टार रेसलर बजरंग पुनिया और कजाखस्तान के दौलेट नियाजबेकोव के बीच मुकाबला शुरू हो चुका है।

मैच से पहले एक बड़ी खबर सामने आई थी। कहा गया कि घुटने की चोट के कारण शुक्रवार को बजरंग आक्रामक कुश्ती नहीं लड़ पाए। जिसके लिए उन्हें जाना जाता है। चोटिल होने के बावजूद पुनिया ब्रॉन्ज मेडल के मैच में खेलेंंगे। उनके पिता बलवान सिंह ने कहा कि हमने सुबह-सुबह फोन पर बात की और कहा- मैंने उसे आज (कांस्य पदक के लिए मैच) अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कहा है।

ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक के लिए भारत की सबसे बड़ी उम्मीदों में से एक विश्व नंबर 1 बजरंग पुनिया को सेमीफाइनल मुकाबले में अजरबैजान के हाजी अलीयेव से हार का सामना करना पड़ा था।

Bajrang Punia, Bajrang Punia at Olympics, Bajrang Punia live, India at Tokyo Olympics, India Wrestling Tokyo Olympics, Tokyo Olympics Wrestling LIVE Streaming- follow live updates on hindi.insidesport.in

इससे पहले भारत के बजरंग पुनिया 65 किलो कुश्ती स्पर्धा के सेमीफाइनल में अजरबैजान के हाजी अलीव के खिलाफ 5-12 से हार गए।।  बजरंग को ‘लेग-डिफेंस ’ की कमजोरी के कारण बड़े स्तर पर एक बार फिर परेशानी का सामना करना पड़ा। रियो ओलंपिक के कांस्य विजेता अजरबैजान के अलीव ने लगातार बजरंग के पैरों पर हमला किया और दो बार खुद को उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से वह आसानी से दो अंक हासिल करने में सफल रहे।

Bajrang Punia के सेमीफाइनल मैच के हाईलाइट्स:

  • बडरंग यह मुकाबला 12-5 से हार गए हैं। उनका सिल्वर या गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूट गया।
  • हाजी अलीव ने बजरंग को कंधे पर उठा लिया है। वे बजरंग को पलटना चाह रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं कर सके। इसके बावजूद उन्हें दो अंक मिले और वे 11-5 से आगे चल रहे है।
  • हाजी अलीव ने बजरंग को मैट से बाहर कर दिया। उन्हें एक मिल गए हैं। इसके बाद बजरंग ने भी दो अंक हासिल किए। स्कोर 9-5 है।
  • बजरंग को बेहतरीन पकड़ बनाने के लिए दो अंक मिले हैं। मैच में अब सिर्फ एक मिनट का खेल बाकी है। बजरंग 3-8 से पीछे हैं।
  • दूसरे पीरियड के शुरुआत में ही हाजी ने लगातार चार अंक ले लिए हैं। हाजी 8-1 से आगे हो गए हैं। बजरंग मुश्किल में हैं।
  • बजरंग को एक बार फिर हाजी अलीव ने फंसा लिया। उन्हें दो अंक मिले हैं। वे अब 4-1 से आगे हैं। पहला पीरियड समाप्त हो चुका है।
  • बजरंग को हाजी अलीव ने बुरी तरह जकड़ लिया है। टेकडाउन के उन्हें दो अंक मिले। अलीव फिलहाल 2-1 से आगे चल रहे हैं।
  • एक्टिविटी टाइम के समाप्त होने के बाद बजरंग 1-0 से आगे हो गए हैं।
  • डेढ़ मिनट का मुकाबला हो चुका है। दोनों पहलवानों ने अब तक कोई दांव नहीं लगाया है। स्कोर 0-0 है।
  • बजरंग पूनिया और अजरबैजान के हाजी अलीव के बीच मैच शुरू हो गया है।

बजरंग ने इससे पहले क्वार्टरफाइनल में ईरान के मुर्तजा चेका घियासी को हराया था। शुक्रवार (6 अगस्त) को उन्होंने मुर्तजा के खिलाफ यह मुकाबला 2-1 से अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें- India at Tokyo Olympics: पदक के करीब खामोशी से पहुंचने वाली Aditi Ashok कौन हैं? रेस्तरां में गोल्फ से हुआ था प्यार, फिर उसे ही बना लिया करियर

 

 

Bajrang Punia, Bajrang Punia at Olympics, India at Tokyo Olympics, India Wrestling Tokyo Olympics, TTokyo Olympics Wrestling LIVE Streaming- follow live updates on hindi.insidesport.in

इसके पहले टोक्यो ओलिंपिक की रेसलिंग मैट पर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने प्री-क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान के पहलवान अर्नाजार को चित कर दिया। दोनों के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिला। मैच 3-3 की बराबरी पर खत्म हुआ पर बजरंग को सबसे ज्यादा पॉइंट वाला मूव लगाने की वजह से मैच का विजेता घोषित किया गया।

Bajrang Punia, Bajrang Punia at Olympics, India at Tokyo Olympics, India Wrestling Tokyo Olympics, Tokyo Olympics Wrestling LIVE Streaming- follow live updates on hindi.insidesport.in

Editors pick