Athletics
Tokyo Olympics: women’s 25m pistol के पहले राउंड के क्वालीफिकेशन के बाद Manu Bhaker 5वें और Rahi Sarnobat 18वें स्थान पर रही

Tokyo Olympics: women’s 25m pistol के पहले राउंड के क्वालीफिकेशन के बाद Manu Bhaker 5वें और Rahi Sarnobat 18वें स्थान पर रही

Tokyo Olympics: women’s 25m pistol के पहले राउंड के क्वालीफिकेशन के बाद Manu Bhaker 5वें और Rahi Sarnobat 18वें स्थान पर रही- Shooting live
India at Tokyo Olympics Live, Tokyo Olympics Shooting live, Tokyo Olympics: women’s 25m pistol के पहले राउंड के क्वालीफिकेशन के बाद Manu Bhaker 5वें और Rahi Sarnobat 18वें स्थान पर रही – भारत की शीर्ष निशानेबाज मनु भाकर और राही सरनोबत गुरुवार को असाका निशानेबाजी रेंज में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन (परिशुद्धता) में […]

India at Tokyo Olympics Live, Tokyo Olympics Shooting live, Tokyo Olympics: women’s 25m pistol के पहले राउंड के क्वालीफिकेशन के बाद Manu Bhaker 5वें और Rahi Sarnobat 18वें स्थान पर रही – भारत की शीर्ष निशानेबाज मनु भाकर और राही सरनोबत गुरुवार को असाका निशानेबाजी रेंज में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन (परिशुद्धता) में क्रमश: 5वें और 18वें स्थान पर हैं। मनु भाकर ने precision round में लक्ष्य पर 30 शॉट लगाने के बाद 9.733 के औसत से 292 अंक अर्जित किए, जबकि हमवतन राही सरनोबत ने क्वालीफिकेशन में 287 अंक हासिल किए। क्वालीफिकेशन का दूसरा चरण – रैपिड राउंड – शुक्रवार को होगा। क्वालीफिकेशन में टॉप-8 खिलाड़ी फाइनल में जाएंगे।

टोक्यो ओलंपिक का आज (रविवार, 25 जुलाई) को तीसरा दिन है। भारत की स्टार शूटर मनु भाकर और यशस्विनी देसवाल वुमन्स 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालिफिकेशन राउंड में बाहर हो गईं।  वहीं, 10 मीटर एयर राइफल मेंस क्वालिफिकेशन में दिव्यांश सिंह और दीपक कुमार भी फाइनल में क्वालिफाई नहीं कर सके।

क्वालिफिकेशन राउंड में दीपक कुमरा 624.7 अंकों के साथ 26 स्थान पर रहे। वहीं, दिव्यांश 622.8 अंकों के साथ 32वें पायदान पर रहे। दिव्यांश अब 27 जुलाई को एलावेनिल वालारिवन के साथ और दीपक कुमरा अंजुम मौद्गिल के साथ 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन में दिखाई देंगे।

मनु भाकर-यशस्विनी सिंह देसवाल क्वालिफिकेशन राउंड में ही बाहर

@6: 50 AM: शूटिंग में भारत की पदक की उम्मीदों को दूसरे दिन भी बड़ा झटका लगा। वुमन्स 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालिफिकेशन राउंड में ही हारकर स्टार खिलाड़ी मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल बाहर हो गईं। भाकर 12वें और देसवाल 13वें स्थान पर रहीं। अब 27 जुलाई को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन में मनु भाकर सौरभ चौधरी के साथ और यशस्विनी देसवाल अभिषेक वर्मा के साथ उतरेंंगी।

India at Tokyo Olympics Live, Indian shooters at Tokyo Olympics Live, Indian Shooters, Tokyo Olympics Shooting live:

शनिवार (24 जुलाई 2021) के रिजल्ट: 

सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन उनका फाइनल में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा> जिसके कारण शूटिंग में भारत को अभी तक कोई भी मेडल नहीं मिल सका है.

भारत की पदक उम्मीद निशानेबाज सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary ) टोक्यो ओलंपिक की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालीफिकेशन दौर में अव्वल रहने के बाद उस फॉर्म को फाइनल में नहीं दोहरा सके और निराशाजनक सातवें स्थान पर रहे । चौधरी ने फाइनल में 137 . 4 स्कोर किया। इससे एक घंटे पहले ही वह क्वालीफिकेशन दौर में शानदार प्रदर्शन करके शीर्ष रहे थे ।

इससे पहले महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वालारिवन फाइनल्स में भी जगह नहीं बना सकी।पुरूषों के दस मीटर एयर पिस्टल में भारत के अभिषेक वर्मा अच्छे प्रयासों के बावजूद फाइनल में प्रवेश से चूक गए और 17वें स्थान पर रहे । आखिरी सीरिज में दो बार आठ स्कोर करने का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा।

सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा
सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा  मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल के बाद अब 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम में शामिल होंगे। सौरभ की जोड़ी मनु भाकर और अभिषेक की जोड़ी यशस्विनी देसवाल के साथ होगी।

दीपक और दिव्यांश भी 2 इवेंट खेलेंगे
दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार भी 2 इवेंट्स मेन्स 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम में शामिल होंगे। 32 साल के दीपक कुमार ने दोहा में हुई 14वीं एशियन शूटिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था। जबकि दिव्यांश ने 2019 ISSF वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीतकर कोटा हासिल किया था।

संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर
50 मीटर एयर राइफल थ्री पोजिशन इवेंट में संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर देश के लिए मेडल जीतने के लिए खेलते दिखेंगे। ऐश्वर्य ने 2021 ISSF वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता था। यह टूर्नामेंट दिल्ली में ही हुआ था।

अंग्रेजी में पढ़ें: India at Tokyo Olympics – Shooting: Check India’s Tokyo Olympics Shooting schedule, full squad, history & live stream details

7 महिला शूटर्स ओलंपिक में उतरेंगी, सभी से उम्मीद
इस बार 7 महिला शूटर्स टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। वैसे तो सभी से मेडल की उम्मीद है, लेकिन मनु भाकर शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में उनसे ज्यादा उम्मीदें लगाई जा सकती हैं।

  • महिला शूटर्स
    मनु भाकर: 10 मीटर एयर पिस्टल, 25 मीटर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड
    यशस्विनी देसवाल: 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम
    राही सर्नोबत: 25 मीटर पिस्टल
    अपूर्वी चंदेला: 10 मीटर एयर राइफल
    एलावेनिल वालारिवन: 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम
    अंजुम मौदगिल: 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन और 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम
    तेजस्विनी सावंत: 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय शूटिंग शेड्यूल

रविवार, 25 जुलाई, (05:30 – 12:30) (IST)
स्कीट मेन्स क्वालिफिकेशन (अंगद बाजवा और मिराज अहमद खान)
10 मीटर एयर पिस्टल वुमन्स क्वालिफिकेशन (मनु भाकर और यशस्विनी देसवाल)
10 मीटर एयर राइफल मेन्स क्वालिफिकेशन (दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार)

मंगलवार, 27 जुलाई, (05:30 – 13:00) (IST)
10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन (सौरभ चौधरी-मनु भाकर) (अभिषेक वर्मा-यशस्विनी देसवाल)
10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम क्वालिफिकेशन (दीपक कुमार-अंजुम मौदगिल) (दिव्यांश सिंह पंवार-इलावेनिल वालारिवन)

गुरुवार, 29 जुलाई, (05:30 – 09:15) (IST)
25 मीटर पिस्टल वुमन्स प्रेसिशन स्टेज

शनिवार, 31 जुलाई, (05:30 – 09:15) (IST)
50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन वुमन्स क्वालिफिकेशन (अंजुम मौदगिल और तेजस्विनी सावंत)

सोमवार, 2 अगस्त, (05:30 – 09:15) (IST)
50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन मेन्स क्वालिफिकेशन (संजीव राजपूत और ऐश्वर्य तोमर)

Editors pick