Athletics
Tokyo Olympics: साजन प्रकाश ने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

Tokyo Olympics: साजन प्रकाश ने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया

Tokyo Olympics: साजन प्रकाश ने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया
Tokyo Olympics: साजन प्रकाश ने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया- ओलंपिक के लिये ‘ए’ श्रेणी हासिल करने के एक दिन बाद तैराक साजन प्रकाश (Sajan Prakash ) ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए रविवार को इटली के रोम में सेटे कोली ट्रॉफी में 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा (200m freestyle ) में नया […]

Tokyo Olympics: साजन प्रकाश ने 200 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया- ओलंपिक के लिये ‘ए’ श्रेणी हासिल करने के एक दिन बाद तैराक साजन प्रकाश (Sajan Prakash ) ने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए रविवार को इटली के रोम में सेटे कोली ट्रॉफी में 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा (200m freestyle ) में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया।

प्रकाश (swimmer Sajan Prakash) ने अंतरराष्ट्रीय तैराकी महासंघ (फिना) से मान्यता प्राप्त ओलंपिक क्वालीफायर एक मिनट 49.73 सेकेंड का समय निकाला और 2010 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले वीरधवल खाड़े का एक मिनट 49.86 सेकेंड का पिछला राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा।

प्रकाश का यह इस महीने तीसरा राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। शनिवार को उन्होंने पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में एक मिनट 56.38 सेकेंड के रिकॉर्ड समय के साथ ओलंपिक क्वालीफाईंग टाइम (ओक्यूटी) हासिल किया था। वह यह उपलब्धि पाने वाले पहले भारतीय हैं।

ये भी पढ़ें- Tokyo Olympics: तैराक Sajan Prakash ने इतिहास रचा, ओलंपिक A कट में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय बने

प्रकाश टोक्यो ओलंपिक की तैराकी स्पर्धा में माना पटेल के साथ भाग लेंगे. माना को भारतीय तैराकी महासंघ ने नामित किया है. प्रकाश के सीधे क्वालीफाई करने के मायने हैं कि श्रीहरि नटराज टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं ले सकेंगे जिन्हें माना के साथ यूनिवर्सिटिलिटी कोटा के तहत नामांकित किया गया था. नटराज रोम में शुक्रवार को 100 मीटर बैकस्ट्रोक में क्वालीफाई करने से 0.5 सेकंड से चूक गए थे.

यूनिवर्सिलिटी कोटा के तहत देश से एक पुरुष और एक महिला तैराक को ओलंपिक खेलने का मौका मिलता है बशर्ते कोई सीधे क्वालीफाई नहीं कर ले या उसे ओलंपिक चयन समय (बी) के आधार पर फिना से न्योता नहीं मिले.

प्रकाश को हमेशा से ए मार्क हासिल करने का यकीन था. उन्होंने अप्रैल में पीटीआई से कहा था, “अभी मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहनीं कर रहा हूं लेकिन मुझे यकीन है कि जल्दी ही करूंगा. इसके लिए सब्र रखना होगा.”

Editors pick