Athletics
‘मैं एशियन गेम्स मेडल एक ट्रांसजेंडर से हारी’, स्वप्ना बर्मन का नंदिनी असागरा पर चौंकाने वाला आरोप

‘मैं एशियन गेम्स मेडल एक ट्रांसजेंडर से हारी’, स्वप्ना बर्मन का नंदिनी असागरा पर चौंकाने वाला आरोप

स्वप्ना बर्मन ने एशियन गेम्स मेडल गंवाने के बाद नंदिनी अगासरा पर लगाया ट्रांसजेंडर होने का आरोप।
Swapna Barman Nandini Agasara: एशियन गेम्स मेडल गंवाने के बाद स्वप्ना बर्मन ने नंदिनी अगासरा के खिलाफ लगाए चौंकाने वाले आरोप

एक चौंकाने वाले घटनाक्रम के तहत 2018 एशियन गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट स्वप्ना बर्मन ने आरोप लगाया है कि एशियन गेम्स 2023 में हेप्टाथलॉन की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट नंदिनी अगासरा एक ट्रांसजेंडर हैं और इसलिए उन्हें एशियन गेम्स में भाग लेने के लिए अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।

एशियन गेम्स 2023 में रविवार (1 अक्टूबर) को हेप्टथलॉन में स्वप्ना बर्मन ने चौथे स्थान पर रहकर मेडल गंवा दिया था जबकि इसी इवेंट में नंदिनी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

हालांकि स्वप्ना बर्मन ने वायरल होने के बाद अपना ट्वीट डिलीट कर दिया।

स्वप्ना ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं अपना मेडल एक ट्रांसजेंडर से हारी’, फिर डिलीट किया ट्वीट

अब स्वप्ना ने सोशल मीडिया में आरोप लगाया है कि वह एक ट्रांसजेंडर से रेस हारी थीं। स्वप्ना ने हालांकि अपने आरोपों में किसी का नाम नहीं लिया लेकिन चूंकि नंदिनी ने ही ब्रॉन्ज मेडल जीता था, इसलिए ये स्पष्ट है कि स्वप्ना ने नंदिनी को ही ट्रांसजेंडर कहकर टारगेट किया है।

स्वप्ना बर्मन ने अपने आरोपों में कहा, ”मैं हांगझू, चीन में हुए 19वें एशियन गेम्स में अपना एशियन गेम्स मेडल एक ट्रांसजेंडर महिला से हारी। मैं अपना मेडल वापस चाहती हूं क्योंकि ये एथलेटिक्स के नियमों के खिलाफ है। कृपया मेरी मदद कीजिए और समर्थन कीजिए।”

नंदिनी ने रविवार को वीमेंस हेप्टाथलॉन में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। नंदिनी ने 5712 अंकों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। नंदिनी 800 मीटर रेस में स्वप्ना से आगे तीसरे स्थान पर रहीं। नंदिनी ने 200 मीटर रेस में भी 936 अंक हासिल करते हुए जीत हासिल की। बर्मन पदक जीतने की प्रबल दावेदार थीं लेकिन वह 5708 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं। चीन की निनाली झेंग ने 6149 अंकों के साथ गोल्ड और उज्बेकिस्तान की एकटेरिना वोरोनिना ने सिल्वर मेडल जीता।

स्वप्ना 100 मीटर हर्डल्स में जोरदार शुरुआत के बाद सिल्वर मेडल जीतने की प्रबल दावेदार थीं। हालांकि वह हाई जंप इवेंट के बाद पिछड़ गईं और 1.73 मीटर के मार्क को पार करने से चूक गईं। साथ ही शॉट पुट इवेंट में भी स्वप्ना ने निराशाजनक प्रदर्शन किया और वह आखिरी से तीसरे स्थान पर रहीं। वह 200मी रेस में आखिरी से दूसरे स्थान पर हीं और फिर लॉन्ग जंप और जैवलिन थ्रो में भी निराशाजनक प्रदर्शन किया।

पीएम मोदी ने की थी नंदिनी असागरा की तारीफ

वहीं दूसरी ओर हेप्टाथलॉन में ब्रॉन्ज जीतने वालीं नंदिनी असागरा की उपलब्धि की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तारीफ की।

पीएम ने लिखा, ”भारत वीमेंस हेप्टाथलॉन 800मी इवेंट में नंदिनी असागरा द्वारा जीते गए ब्रॉन्ज मेडल का भारत जश्न मना रहा है। वह एक चैंपियन हैं, खेल भावना और उत्कृष्टता का प्रतीक, उन्हें ढेरों बधाइयां।”

Editors pick