Athletics
एशियन गेम्स: भारत और ईरान के बीच कबड्डी फाइनल में हुआ बड़ा विवाद, देखें वीडियो

एशियन गेम्स: भारत और ईरान के बीच कबड्डी फाइनल में हुआ बड़ा विवाद, देखें वीडियो

भारत और ईरान के बीच कबड्डी फाइनल में हुआ बड़ा विवाद, मैच सस्पेंड
Asian Games 2023 में ईरान और भारत के बीच कबड्‌डी फाइनल में केवल एक मिनट शेष रहने पर एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया।

Asian Games 2023 India vs Iran Kabaddi: एशियाई खेलों में ईरान और भारत के बीच कबड्‌डी फाइनल में केवल एक मिनट शेष रहने पर एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया, जिसके कारण प्रतियोगिता को आधे घंटे से अधिक समय तक रोकना पड़ा। विवाद से पहले हुई आखिरी रेड में भारत के पवन सहरावत (Pawan Sehrawat Raid Controversy) ने चार खिलाड़ियों को छूने का दावा किया। जिसका ईरान ने विरोध किया।

सबसे पहले रिव्यु में, दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया गया, लेकिन विरोध समीक्षा के बाद, भारत को चार और ईरान को एक अंक दिया गया। इसके बाद फजल अत्राचली और ईरान के कोच रेफरी के इस फैसले पर भड़क गए और फिर से रिव्यु की मांग की। बाद में कबड्डी फेडरेशन के लोग भी आए और दोनों टीमों को एक-एक अंक देने का फैसला किया। लेकिन बाद में पुराने नियम का हवाला देते हुए कोच भास्करन और पवन ने इसपर फिर ऐतराज जताया और भारतीय टीम मैट पर बैठ गए। जिसके बाद एक लंबी बहस के बाद एक बार फिर भारत को 4 और ईरान को 1 अंक दिया गया।

इस फैसले का ईरानी टीम ने विरोध किया। ऐसा लगता है कि अंतिम निर्णय पुराने और नए दोनों नियमों पर आधारित है। पुराने नियम के अनुसार, भारत को चार अंक मिलेंगे, जबकि नए नियम के अनुसार प्रत्येक टीम को एक अंक मिलेगा क्योंकि ईरानी डिफेंडरों में से एक लाइन से बाहर (सेल्फ-आउट) हो गया था।

Editors pick