Athletics
Indian Archers in Olympics Live: Atanu Das हारें, तीरंदाजी में भारत की उम्मीदें खत्म

Indian Archers in Olympics Live: Atanu Das हारें, तीरंदाजी में भारत की उम्मीदें खत्म

Indian Archers in Olympics Live: कुछ ही देर में Atanu Das का मुकाबला, मेडल पर होगी नजर
Indian Archers in Olympics Live: Atanu Das हारें, तीरंदाजी में भारत की उम्मीदें खत्म- ओलंपिक की तीरंदाजी स्पर्धा में भारत की चुनौती पदक के बिना ही समाप्त हो गई जब अतनु दास पुरूषों के व्यक्तिगत वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहारू फुरूकावा से 4 . 6 से हार गए। दास पांचवें सेट […]

Indian Archers in Olympics Live: Atanu Das हारें, तीरंदाजी में भारत की उम्मीदें खत्म-

ओलंपिक की तीरंदाजी स्पर्धा में भारत की चुनौती पदक के बिना ही समाप्त हो गई जब अतनु दास पुरूषों के व्यक्तिगत वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहारू फुरूकावा से 4 . 6 से हार गए। दास पांचवें सेट में एक बार भी 10 स्कोर नहीं कर सके और आठ का स्कोर उन पर भारी पड़ा।

दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी के क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद भारत की उम्मीदें दास पर ही टिकी थी। पिछले मैच में लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ओ जिन हयेक को हराने के बाद दास लंदन ओलंपिक रजत पदक विजेता और यहां टीम वर्ग का कांस्य जीत चुके जापानी तीरंदाज को नहीं हरा सके।

एक समय 1 . 3 से पिछड़ने के बाद उन्होंने वापसी करके स्कोर 3 . 3 कर दिया। चौथे सेट में मुकाबला बराबरी का रहा लेकिन जापानी तीरंदाज ने पांचवें सेट में 28 . 27 से जीत दर्ज की। दास ने आखिरी दोनों तीर पर आठ स्कोर किया। इसी के साथ भारत की तीरंदाजी में उम्मीदें खत्म हो गई। वह प्री-क्वार्टर फाइनल का मैच खेल रहे थे।

  • भारत की उम्मीद रहे तीरंदाज अतनु दास को पहले सेट में ही हार मिल गई थी।
  • उन्होंने इस सेट में कुल 25 का स्कोर किया था। वहीं, ताकाहारू फुरुकावा का स्कोर 27 का रहा। 
  • दोनों के बीच दूसरा सेट बराबर रहा। दोनों ने 28-28 का स्कोर किया था।

India at Tokyo Olympics- अन सान और दीपिका कुमारी के बीच खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत को करारी हार मिली है। दीपिका कुमारी 6-0 से हारकर टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गई हैं। पहले सेट में कोरिया की अन सान ने पहले सेट 10, 10, 10 का स्कोर किया। वहीं, दीपिका का स्कोर 7, 10, 10 का रहा। पहला सेट जीतने के बाद अन सान दीपिका पर हावी हो गईं और इसके बाद दीपिका वापसी नहीं कर पाईं। इसी के साथ दीपिका का मेडल जीतने का सपना भी खत्म हो गया है। Pravin Jadhav

आज Women’s Individual 1/8 Eliminations में Deepika Kumari ने Ksenia Perova of ROC को मात दे दी है। इसी के साथ Deepika kumari क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। दीपिका कुमारी ने शूट ऑफ में सेनिया पेरोवा ( रूसी ओलिंपिक समिति) को 6-5 से मात दी। शूट ऑफ में पहला शॉट Ksenia Perova ने लिया।   उन्होंने सिर्फ सात का स्कोर किया। दीपिका ने इस मौके को तुरंत भुनाया और परफेक्ट 10 लगाकर क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा लिया।

यहां देखें पूरा स्कोरकार्ड-

  • @6:11 AM: Shootoff-Deepika Kumari: 10
    Ksenia Perova: 7@6:09 AM: 5th SETDeepika Kumari: 7, 10, 8: 25
    Ksenia Perova: 9, 10, 9: 28@6:06 AM: 4th SETDeepika Kumari: 9, 8, 9: 26
    Ksenia Perova: 9, 8, 9: 26@6:05 AM: 3rd SETDeepika Kumari: 10, 9, 9: 28
    Ksenia Perova: 9, 9, 9: 27@6:01 AM: 2nd SETDeepika Kumari: 10, 9, 7: 26
    Ksenia Perova: 9, 8, 10: 27@5:59 AM: 1st SET

     

    Deepika Kumari: 9, 10, 9: 25
    Ksenia Perova: 9, 9, 7: 25

भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम सोमवार (26 जुलाई) को दक्षिण कोरिया के खिलाफ हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। अतानु दास (ATANU DAS), तरुणदीप रॉय और प्रवीण जाधव (Pravin Jadhav) की तिकड़ी ने पहले राउंड में कजाखस्तान के खिलाफ (6-2 से जीत) कमाल का प्रदर्शन किया था, लेकिन क्वार्टरफाइनल में उसे दोहरा नहीं सके। कोरिया ने यह मुकाबला 6-0 से अपने नाम कर लिया।

@10:25 AM: तीसरे सेट में भी भारत के तीरंदाजों का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा। वे इस सेट में सिर्फ 54 अंक ही हासिल कर सके। उन्हें एक भी सेट पॉइंट नहीं मिला। दूसरी ओर, कोरिया ने 56 अंक हासिल किए। उन्हें दो सेट पॉइंट भी मिला। कोरियाई टीम ने 6-0 से मैच को जीतकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। अतानु दास (ATANU DAS), प्रवीण जाधव (Pravin Jadhav) और तरुणदीप राय अब इंडिविजुअल मुकाबलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

@10:25 AM: भारत दूसरे सेट में भी हार गया है। अब वह मैच में 0-4 से पीछे चल रहा है। दूसरे सेट में भारत को 57 और कोरिया को 59 अंक मिले। कोरिया को 2 सेट पॉइंट मिले और भारत को शून्य। अब तीसरे और आखिरी सेट को भारत को हर हाल में जीतना होगा।

@10:20 AM: कोरिया के खिलाफ भारत पहला सेट हार गया है। कोरिया ने 59 अंक हासिल किए। वहीं, भारत को 54 अंक मिले। कोरिया को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 2 सेट पॉइंट मिले। वहीं, भारत के खाते में एक भी सेट पॉइंट नहीं आया।

@06:23 AM: भारत को तीसरे सेट मेंं कजाखस्तान के खिलाफ 4 सेट पॉइंट मिले। वहीं, विपक्षी टीम को 2 सेट पॉइंट ही मिले। इसके बाद चौथे और आखिरी सेट में टीम इंडिया ने 6 सेट पॉइंट हासिल किए। कजाखस्तान को सिर्फ दो सेट पॉइंट ही मिले। भारतीय टीम इस जीत के बाद क्वार्टरफाइनल मेंं पहुंच गई है।

@06:09 AM: भारतीय टीम दो सेट के बाद 2-0 से आगे है। पहले सेट मेंं भारत ने 55 अंक हासिल किए। वहीं, दूसरे सेट में 53 अंक मिले। भारत के पास सेट पॉइंट 4 हैं। वहीं, कजाखस्तान की टीम के पास एक भी सेट पॉइंट नहीं है। उसे पहले सेट में 54 और दूसरे सेट में 51 अंक मिले।

Tokyo Olympics Archery LIVE: अतनु दास के नेतृत्व में भारतीय टीम करेगी Kazakhstan का सामना: follow live updates

इससे पहले भारत (India at Tokyo Olympics)  के लिए तीरंदाजी में शनिवार को पदक जीतने की उम्मीद टूट गई। मिक्स्ड टीम इवेंट के क्वार्टरफाइनल में दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव (pravin jadhav) को कोरिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

कोरियाई टीम यह मैच 6-2 से जीत गई। इस जीत के साथ ही वह सेमीफाइनल में पहुंच गई। कोरिया की सान आन और डोएक जे किम की जोड़ी के सामने दीपिका और प्रवीण नहीं टिक पाए। इससे पहले दोनों ने पहले राउंड में चीनी ताइपे की लीन चिया येन और टांग चीह चुन की जोड़ी को हराया था।

पहले राउंड में दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव का सफर:

दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव ने चौथे सेट में शानदार प्रदर्शन किया। दोनों ने देश को कुल 37 अंक दिलाए। चीनी ताइपे की टीम 36 अंक ही हासिल कर सकी। भारत को इससे दो सेट पॉइंट मिले। वह चीनी ताइपे से (3 सेट पॉइंट) से आगे निकल गया और क्वार्टरफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया।

इससे पहले शुक्रवार (23 जुलाई) को दीपिका कुमारी रैंकिंग राउंड में 9वां स्थान हासिल करने में सफल रहीं थी। वहीं, मेन्स इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड में अतानु दास (Atanu Das) 35वें, प्रवीण जाधव 31वें और तरुणदीप राय 38वें स्थान पर रहे।

35वें स्थान पर रहने वाले अतानु दास (ATANU DAS) चाइनिज ताइपे के डेंग यू चेंग के खिलाफ उतरेंगे। वहीं, 37वें पायदान पर रहने वाले तरुणदीप राय उक्रेन के ओलेक्सी हूनबिन के खिलाफ उतरेंगे। प्रवीण जाधव (pravin jadhav) का मुकाबला चाइनिज ताइपे को ग्लासन बाजारझापोव से होगा। मेन्स इंडिवुजअल रिकर्व के इवेंट 27 से 29 जुलाई तक होंगे।

रैंकिंग राउंड मेंं दीपिका कुमारी का प्रदर्शन:

रैंकिंग में दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। वे दूसरे और अंतिम हाफ की समाप्ति के बाद 9वें पायदान पर रहीं। उन्होंने दूसरे हाफ के छठे राउंड में 54 अंक हासिल किए। दोनों हाफ के कुल 72 तीरों को मिलाकर उन्होंने 663 अंक बनाए। वह पहले स्थान पर काबिज कोरिया की आन सान (680) से 17 अंक पीछे रहीं। हालांकि, इसके बाद भी वो राउंड-32 में पहुंच गईं। 27 जुलाई को यह राउंड खेला जाएगा। वहां उनका मुकाबला भूटान की कर्मा से होगा। कर्मा रैंकिंग राउंड में 56वें स्थान पर रहीं।

कोरिया की तीरंदाज ने बनाया ओलंपिक रिकॉर्ड: कोरिया की आन सान ने रैंकिंग राउंड के दौरान ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने कुल 36 परफेक्ट 10 पॉइंट हासिल करते हुए कुल 680 अंक लिए। आन सान ने उक्रेन की लिना हेरासमेंको के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लिना ने 1996 ओलंपिक में 673 अंक अर्जित किए थे।

ये भी पढ़ें- Tokyo Olympics Broadcast: जानिए कहां और कैसे देख सकते हैं ओलंपिक 2020 का लाइव कवरेज, LIVE Streaming

Indian Archers in Olympics Live, India at Tokyo Olympics, Indian Archery Team at Olympics-  तीरंदाजी में भारत के इतिहास के देखें तो अब तक एक भी पदक नहीं मिला है। पहली बार यह खेल पेरिस ओलंपिक 1900 में शामिल किया गया था। यह 1908 और 1920 ओलंपिक में भी शामिल था।

Indian Archery Team at Olympics, Indian Archers in Olympics Live, India at Tokyo Olympics: follow live Result 

 

Editors pick