Athletics
Tokyo Olympics: टोक्यो में ओलंपिक आयोजित करने के लिए कितना खर्च कर रहा है जापान, 2020 ओलंपिक की लागत और बजट के बारे में जानिए सब कुछ

Tokyo Olympics: टोक्यो में ओलंपिक आयोजित करने के लिए कितना खर्च कर रहा है जापान, 2020 ओलंपिक की लागत और बजट के बारे में जानिए सब कुछ

नवीनतम टोक्यो ओलंपिक की लागत, बजट और खेलों को प्रभावित करने वाले क्या है मुद्दे
Tokyo Olympics – नवीनतम टोक्यो ओलंपिक की लागत, बजट और खेलों को प्रभावित करने वाले मुद्दे: टोक्यो ओलंपिक कई सवालों और मुद्दों से गुजर रहा है. जापान में कोविड-19 की क्या स्थिति है? टोक्यो ओलंपिक का कुल बजट क्या है? ओलंपिक के आयोजन के लिए जापान कितना निवेश कर रहा है? कौन कर रहा है […]

Tokyo Olympics – नवीनतम टोक्यो ओलंपिक की लागत, बजट और खेलों को प्रभावित करने वाले मुद्दे: टोक्यो ओलंपिक कई सवालों और मुद्दों से गुजर रहा है. जापान में कोविड-19 की क्या स्थिति है? टोक्यो ओलंपिक का कुल बजट क्या है? ओलंपिक के आयोजन के लिए जापान कितना निवेश कर रहा है? कौन कर रहा है ओलंपिक के लिए खर्च? क्या जापान के पास ओलंपिक जैसे मेगा-इवेंट को आयोजित करने के लिए पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं और कर्मचारी हैं? जापान में लोगों का मूड क्या है – क्या वे वास्तव में टोक्यो में ओलंपिक का आयोजित चाहते हैं?

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक आयोजित करने के लिए जापान कितना खर्च कर रहा है?

टोक्यो ओलंपिक की लागत:

* टोक्यो ओलंपिक और पैरालिंपिक के लिए 1.6 ट्रिलियन येन (15 बिलियन डॉलर) का नवीनतम बजट स्थगन से पहले संकलित हुए पिछले बजट से 22% अधिक है.
* बजट शुरुआत में लगाए गए अनुमान से लगभग दोगुना बढ़ गया है. खेलों के आयोजन के लिए बोली लगाने के समय लगाया प्रारंभिक अनुमान 800 अरब येन था.

टोक्यो ओलंपिक का खर्च कौन उठा रहा है?

* ओलंपिक का पूरा खर्च जापान उठा रहा है लेकिन 2020 के आयोजकों के बीच इसे तीन तरह से बांटा गया है.
* टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार और जापान की केंद्र सरकार के साथ मेजबान शहर टोक्यो इस खर्च का सबसे बड़े हिस्से को कवर कर रहा है.

Tokyo Olympics: ओलंपिक में कोई विदेशी परयटक का न होना जापान को कितना महंगा पड़ेगा?

* मार्च में आयोजकों ने कहा थी कि कोरोनोवायरस के कारण सार्वजनिक चिंताओं के चलते खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को जापान में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
* नोमुरा रिसर्च इंस्टीट्यूट ने कहा कि इस वजह से होटल, रेस्तरां और परिवहन क्षेत्र प्रभावित होगा, और उन्हें करीब1.38 बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान होने की संभावना है.
* घरेलू दर्शकों की संख्या जून के अंत तक निर्धारित की जाएगी. अगर उसे भी अनुमति नहीं दी जाती है, तो जापान ओलंपिक आयोजकों के लिए घाटे का सौदा बन जाएगा.

Tokyo Olympics: कोविड-19 महामारी के बीच ओलंपिक को लेकर जापान के लोगों का क्या मिजाज है?

* जापान की जनता में 48% लोगों को लगता है कि खेलों को रद्द होना चाहिए.
* योमीउरी शिंबुन डेली की ओर से किए गए एक मतदाता सर्वेक्षण में, उत्तरदाताओं के 48% ने कहा कि ओलंपिक को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाना चाहिए.
* उसी सर्वेक्षण में, 26% ने कहा कि खेलों को दर्शकों के बिना आयोजित किया जाना चाहिए और 24% ने दर्शकों की संख्या पर लगाई गई ऊपरी सीमा के साथ कार्यक्रम आयोजित करने के पक्ष में थे.
* हालांकि, जो लोग मानते हैं कि टोक्यो ओलंपिक को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाना चाहिए, 23 जुलाई को किए गए सर्व में खेलों के उद्घाटन समारोह के एक महीने पहले 59% से कम था.

खेलों से पहले जापान में कोविड-19 टीकाकरण की क्या स्थिति है?

* जापान में प्रति 100 लोगों पर 16 टीके की खुराक दी जाती है
* अवर वर्ल्ड इन डेटा ऑगर्स के अनुसार, जापान में प्रति 100 लोगों में लगभग 16 को टीके की खुराक दी गई है, जो कि बाकी G7 की उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में देखे गए स्तरों से काफी नीचे है.
* यह संख्या अमेरिका में प्रति 100 लोगों पर 91 खुराक और जर्मनी में 69 है.
*ओगर्स टीकाकरण किए गए लोगों की कुल संख्या को बराबर नहीं बता सका है क्योंकि लोगों को कई खुराक मिलती हैं
* टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले लगभग 80 प्रतिशत एथलीटों को पहले ही कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है.

क्या जापान के पास ओलंपिक जैसे मेगा-इवेंट में शामिल सभी लोगों के लिए पर्याप्त मेडिकल स्टाफ होगा?

* खेलों के लिए प्रतिदिन 230 डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी.
* टोक्यो 2020 के अध्यक्ष सेको हाशिमोतो ने कहा है कि टोक्यो गेम्स एक दिन में 230 डॉक्टरों और 300 नर्सों पर निर्भर होंगे और आयोजकों ने जरूरत के लगभग 80% मेडिकल स्टैब हासिल कर लिया है.
* जनता को यह चिंता सता रही है कि विदेशी दर्शकों की भीड़ टोक्यो ओलंपिक को सुपर-स्प्रेडर इवेंट के रुप में बदल सकती है, जो जापान की पहले से फैली हुई चिकित्सा प्रणाली पर और दबाव डाल सकता है.
* जापान का दौरा करने वाले एथलीटों और खेलों से संबंधित अधिकारियों की संख्या मूल रूप से अनुमानित 180,000 के आधे से भी कम कर दी गई है और इस पर और कतौटी पर विचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें – Tokyo Olympics: खेल मंत्रालय से कोई अधिकारी नहीं जाएगा टोक्यो, किरेन रिजिजू ने बताई वजह

Editors pick