Athletics
Tokyo Olympics: भावुक होकर विनेश फोगाट ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘अब मुझे नहीं पता कि मैं मैट पर कब लौटूंगी’

Tokyo Olympics: भावुक होकर विनेश फोगाट ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘अब मुझे नहीं पता कि मैं मैट पर कब लौटूंगी’

Vinesh Phogat ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘अब मुझे नहीं पता कि मैं मैट पर कब लौटूंगी’- Vinesh Phogat breaks silence, Tokyo Olympics debacle
Tokyo Olympics: भावुक होकर विनेश फोगट ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘अब मुझे नहीं पता कि मैं मैट पर कब लौटूंगी’- भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Wrestling federation of India) ने  अनुशासनहीनता के कारण ससपेंड कर दिया है। 5 अगस्त को विश्व की नंबर 1 पहलवान विनेश फोगट की टोक्यो ओलंपिक […]

Tokyo Olympics: भावुक होकर विनेश फोगट ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘अब मुझे नहीं पता कि मैं मैट पर कब लौटूंगी’- भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Wrestling federation of India) ने  अनुशासनहीनता के कारण ससपेंड कर दिया है। 5 अगस्त को विश्व की नंबर 1 पहलवान विनेश फोगट की टोक्यो ओलंपिक में यात्रा समाप्त हो गई थी। जिसके बाद उनके और उनके प्रशंसकों का दिल पूरी तरह से टूट गया था। विनेश ने अब द इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि टोक्यो में वास्तव में क्या हुआ था। उनकी हार का कारण क्या था और उनकी वर्तमान स्थिति क्या है। बेहद इमोशनल होकर विनेश बोलीं, ‘उन्हें यकीन नहीं है कि वह फिर कब मैट पर लौट पाएंगी’ Vinesh Phogat breaks silence, Vinesh phogat speaks up Tokyo Olympics debacle, Vinesh Phogat Tokyo Olympics, Vinesh Phogat

ये भी पढ़ें- Ind vs Eng 2nd Test: चेतेश्वर पुजारा का बुरा दौर जारी, पिछली 10 पारियों में 25 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पाए, क्या टीम से हो सकते हैं बाहर?

विनेश को टोक्यो ओलंपिक 53 किग्रा वर्ग में नंबर 1 वरीयता मिली थी। राउंड 1 में उन्होंने स्वीडन की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता सोफिया मैटसन को आसानी से हराया था। वहीं, दूसरे मुकाबले में बेलारूस की Vanesa Kaladzinskaya के खिलाफ राउंड 2 में उनको करारी हार मिली थी।

विनेश ने आगे कहा, “मैं टोक्यो में ठीक थी। मैंने ह्यूमिडिटी के लिए तैयारी की मेरे पास नमक के कैप्सूल थे। मैंने इलेक्ट्रोलाइट्स पिया। मैं बस यही चाहती थी कि यह समस्या उत्पन्न न हो। मुझे 2017 में कनकशन हुआ था। तब से मैं इससे पीड़ित हूं। मेरे लिए चीजें धुंधली हो जाती हैं। लेकिन जब मेरा सिर किसी चीज पर पड़ता है तो मुझे वो समस्या फिर हो जाती है।” शायद मुझे ब्लड प्रेशर था। इस दौरान मेरा वजन कम हो गया। मुझे नमक कैप्सूल की आदत हो गई। उन्होंने मेरी बहुत मदद की। लेकिन टोक्यो ओलंपिक के दौरान उन्होंने काम नहीं किया जहां मैं अकेली थी”

विनेश के अनुसार उनके फिजियो का नहीं होना टोक्यो ओलंपिक में उनके लिए एक बड़ी बाधा बन गया। विनेश कहती हैं कि उन्हें शूटिंग टीम का एक फिजियो नियुक्त किया गया था जो एक पहलवान की आवश्यकताओं को नहीं समझ सकता था और इसके परिणामस्वरूप उनके मुद्दों को उचित तरीके से संबोधित नहीं किया जा रहा था।

ये भी पढ़ें- IND vs ENG LIVE – Day 1 at Stumps: KL Rahul’s unbeaten century & Rohit Sharma’s 83 put India on top on opening day of Lord’s test – follow live updates

“मैं वजन कम कर रही थी। मैं अपनी खुद की फिजियो थी और पहलवान भी। मुझे शूटिंग टीम से एक फिजियो सौंपा गया था। वह मेरे शरीर को नहीं समझती थी। बाउट के दिन मुझे कुछ फील नहीं हो रहा था। वजन घटाने के बाद मेरा शरीर गर्म हो गया। मैं कुछ महसूस नहीं कर पा रही थी।”

मैंने बाउट से एक दिन पहले खाना नहीं खाया था। मैंने कुछ पोषण वाली चीजें तो पी लेकिन मैं चिंतित महसूस कर रही थी। मैंने पूर्णिमा (मेरी फिजियो) को फोन करके पूछा कि मैं क्या कर सकती हूं। दूसरे मुकाबले में मुझे पता था कि मैं हार रही हूं। मेरा दिमाग काम नहीं कर रहा था। मुझे नहीं पता था कि टेकडाउन कैसे पूरा किया जाए। मुझे आश्चर्य हुआ कि मेरा दिमाग पूरी तरह से खाली हो गया था।”

विनेश फोगट पर ‘टीम के साथ प्रशिक्षण नहीं करने के आरोपों पर फोगट का कहना है कि पिछले 14 महीनों में दो बार उनका  परीक्षण सकारात्मक रहा है और वास्तव में अन्य लड़कियों की सुरक्षा के लिए उन्होंने उनसे दूर रहने का फैसला किया।

उन्होंने आगे कहा, “वास्तव में मैं उनके बारे में सोच रही थी और यह सुनिश्चित करने के लिए 2-3 दिनों के लिए दूर रहना चाहती थी कि वे जोखिम में ना पड़े। इसमे बड़ी बात क्या है? 2-3 दिनों के बाद मैं उनके साथ जा तो रही थी और यहां तक कि सीमा के साथ ट्रेनिंग भी शुरू कर दी थी। इसलिए मेरे टीम-प्लेयर नहीं होने का कोई सवाल ही नहीं है।”

Vinesh Phogat breaks silence, Vinesh phogat speaks up Tokyo Olympics debacle, Vinesh Phogat Tokyo Olympics, Vinesh Phogat

Editors pick